इंटरव्यू के स्मार्ट टिप्स

 

अक्सर इंटरव्यू को लेकर युवाओं में एक अनदेखा-सा डर देखा जाता है। पता नहीं क्या पूछ लिया जाएगा? मेरे जवाब से साक्षात्कारकर्ता संतुष्ट होंगे या नहीं? चयन के लिए अनुशंसा करेंगे या नहीं? अगर आप पूरे आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार देने जा रहे हैं, तो इस तरह की आशंका बेबुनियाद है। कैसे हासिल करें यह आत्मविश्वास, बता रहे हैं एचआर विशेषज्ञ सचिन देव शर्मा..

1. किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप उसके लिए आवश्यक सभी शर्तो को पूरा करते हैं या नहीं। संस्था/कंपनी द्वारा दिए गए कार्य विवरण को ठीक से पढ़े और उसे समङों। यदि लिखित में कार्य विवरण नहीं दिया गया है तो उसकी मांग करें। उसके बाद उससे संबंधित सभी संभावित प्रश्नों के उत्तर तैयार करें।

2. अपने बायोडाटा में कोई भी असत्य या भ्रामक जानकारी न दें। बढ़ा-चढ़ाकर लिखने की बजाय अपने कार्य-कौशल के बारे में सिर्फ वही जानकारी दें, जिसके बारे में पूछे जाने पर आप सटीक उत्तर दे सकें।

3. जिस संस्था में आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, उस संस्था का इतिहास क्या है, उसके प्रोडक्ट्स या सेवाएं क्या-क्या हैं, उसका टर्नओवर, उसका विजन स्टेटमेंट, उसके निदेशकों का बैकग्राउंड, कुल कर्मचारियों की संख्या, कार्यालयों की लोकेशन आदि के विषय में जानकारी अवश्य एकत्रित कर लें। यह जानकारी आप उस संस्था की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी रखना इसलिए आवश्यक है, क्योंकि नियोक्ता यह जानना चाहता है कि क्या आप उस संस्था में काम करने के लिए वाकई गंभीर हैं या नहीं। आजकल नियोक्ता ऐसे कर्मचारी को प्राथमिकता देते हैं, जो न केवल अपना काम कुशलतापूर्वक करें, बल्कि उनके बिजनेस को आगे बढ़ाने में वैल्यू एडिशन भी कर सके।

4. इंटरव्यू के लिए औपचारिक यानी फार्मल कपड़ों में ही जाएं और साक्षात्कार के दौरान विनम्रता के साथ औपचारिक संबोधनों का ही प्रयोग करें।

5. इंटरव्यू के दौरान विनम्रता का परिचय दें। नियोक्ता जहां एक ओर एक कार्यकुशल कर्मचारी चाहता है, वहीं दूसरी ओर व्यवहारकुशल भी।

6. इंटरव्यू की शुरुआत में अपना परिचय देते समय अपने सकारात्मक पहलुओं को नियोक्ता के सामने इस प्रकार रखें, जिससे कि वह इन पर ज्यादा बात करें।

7. ‘पांच या दस साल में आप अपने आपको संस्था में किस पद पर देखना चाहते हैं’ ऐसे प्रश्नों के अतिमहत्वाकांक्षी उत्तर न दें।

8. ‘ यदि आप वर्तमान में कहीं कार्यरत हैं तो एक बहुत ही सामान्य प्रश्न यह होता है कि ‘आप अपनी वर्तमान संस्था को क्यों छोड़ना चाहते हैं?’, ऐसे प्रश्नों का उत्तर देते समय इस बात का ध्यान रखें कि वर्तमान संस्था के विषय में नकारात्मक टिप्पणी न करें, बल्कि वास्तविक समस्याओं जैसे करियर ग्रोथ न मिलना आदि कारणों को आधार बनाएं।

नोट : लेख “इंटरव्यू के स्मार्ट टिप्स” 3 जून के दैनिक जागरण (Dainik Jagran) समाचार पत्र के लगभग सभी संस्करणों में “नई राहें” पेज के अंतर्गत प्रमुखता से प्रकाशित हुआ है। 

Nayi Rahen

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s