डिमांड में ‘हाई पोटेंशियल’ कर्मचारी

d5005

लीडरशिप! यह एक ऐसा एहसास है, जो हर व्यक्ति के दिलोदिमाग में किसी न किसी रूप में मौजूद होता है। यह होना भी चाहिए…। आज का दौर ही लीडरशिप का है। फिर चाहे व्यापार हो, नौकरी हो या फिर राजनीति, हर व्यक्ति जो इसमें काम करता है, वह वह अपनी कंपनी, अपने विभाग या अपने क्षेत्र में लीडरशिप रोल में दिखना चाहता है। लेकिन कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में केवल शिक्षा और वर्षों के कार्य अनुभव के आधार पर लीडरशिप रोल मिल पाना एक कठिन काम है।

खास तौर से कॉरपोरेट कंपनियों में, क्योंकि वर्तमान में ये कंपनियां लीडरशिप रोल के लिए ‘हाई पोटेंशियल’ कर्मचारियों की तलाश में रहती हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि ये ‘हाई पोटेंशियल’ कर्मचारी कौन होते हैं या ‘हाई पोटेंशियल’ कर्मचारी कैसे बना जा सकता है। ये गुण क्या हैं, आइए जानते हैं:

लीडरशिप पोजिशन तक पहुंचने के लिए पहला गुण यह होना चाहिए कि कर्मचारी महत्वाकांक्षी हो और उसके अंदर लीडरशिप रोल में काम करने की इच्छा हो। महत्वाकांक्षी होने के साथ-साथ उसके अंदर नई स्किल्स को सीखने की तीव्र इच्छा भी होनी चाहिए। इंडस्ट्री से खुद को अपडेट रखें।

कार्य के प्रति कमिटमेंट

अपने कार्यों को समय पर व पूरी ऊर्जा के साथ पूरा करने की आप में इच्छाशक्ति होनी चाहिए। अपने वरिष्ठ अधिकारियों से भी जो कमिटमेंट करें, उसे पूरा करें। याद रखें कि अपने कार्यों के लिए आप खुद जिम्मेदार हैं और जवाबदेह भी।

निर्णय लेने में तत्परता

काम पर फोकस होना चाहिए और अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करें, तभी आप अपनी सभी कार्ययोजना को सफलतापूर्वक पूरा कर पाएंगे। साथ ही निर्णय लेने में देरी न करें।

असफलता से सीखें

जब आप काम करते हैं, तोसफलताओं के साथ-साथ असफलताओं का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन असफलताओं से निराश न हों, उनसे सबक लें और दोबारा प्रयास करें।

आगे बढ़ने में मदद

लीडर्स की एक बड़ी जिम्मेदारी होती है कि अपने जैसे और लीडर्स तैयार करना, जो भविष्य में कंपनी में पैदा होने वाले नए लीडरशिप पदों को भर सकें। साथ ही, अपने कर्मचारियों को उनके काम को और बेहतर करने के लिए उन्हें सुझाव देना, उनको काम करने के नए अवसर व चुनौतियां देना, जिससे वे आगे जाकर बड़ी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो सकें।

लेखक  सचिन देव शर्मा वरिष्ठ विशेषज्ञ (मानव संसाधन) हैं।

नोट : लेख “डिमांड में ‘हाई पोटेंशियल’ कर्मचारी” 7 नवंबर  2019के दैनिक जागरण (Dainik Jagran) समाचार पत्र के लगभग सभी संस्करणों में “नई राहें” पेज के अंतर्गत प्रमुखता से प्रकाशित हुआ है। 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s